Karnataka Election Exit Poll Results 2018 Live Updates, Karnataka Chunav Election 2018 Exit Poll Results by ABP News: Congress, BJP, JDS fight for 224 Seats in Assembly Polls, Get all Updates Here

पोल ऑफ एग्जिट पोल्स: कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा

पोल ऑफ एक्जिट पोल्स के अनुसार 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी को 98 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस को 88 सीटों पर जीत मिल सकती है। बहुमत के लिए 113 सीटें जीतना जरूरी है। पोल ऑफ एक्जिट पोल्स के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जनता दल सेक्‍युलर (जेडीएस) 33 सीटें मिलेंगी और अगर त्रिशंकु विधानसभा हुई तो सरकार बनाने में उनका रोल अहम होगा। वोटों की गिनती मंगलवार 15 मई को होगी।

टुडेज चाणक्‍या एक्जिट पोल में बीजेपी को 106 सीट

टुडेज चाणक्‍या के एक्जिट पोल में बीजेपी को 106 सीटें मिल रही हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 75 सीटें जा सकती हैं। इस एक्जिट पोल के अनुसार जेडीएस 37 सीटें जीत सकती है जबकि अन्‍य के खाते में 4 सीटें जाएंगी।

रिपब्लिक टीवी के मुताबिक बीजेपी आगे

रिपब्लिक टीवी के एक्जिट पोल में BJP को 95-114 सीटें मिल रही हैं। कांग्रेस को 73-82 सीटें मिल सकती हैं। इस एक्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 73-82 सीटें जीत सकती है जबकि जेडीएस के खाते में 32-43 सीटें जाने का अनुमान है। 2-3 सीटें अन्‍य उम्‍मीदवारों को मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टीवी – वीएमआर में सबसे आगे कांग्रेस

इंडिया टीवी के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी रहेगी। इंडिया टीवी-वीएमआर एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 87 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। देवगौड़ा की जेडीएस को 35 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्‍य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं।

एनडीटीवी पोल ऑफ एग्जिट पोल के नतीजे

एनडीटीवी के पोल ऑफ एक्जिट पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के आसार हैं। पोल ऑफ एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनने की संभावना है। वैसे बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी हो सकती है। पोल ऑफ एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 100 जबकि कांग्रेस को 86 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस और उसके सहयोगियों के खाते में 33 आ सकती हैं। यह सात एक्जिट पोल का औसत है।

क्या कहता है एबीपी न्यूज-सी वोटर का सर्वे?

एबीपी न्‍यूज-सी वोटर एक्जिट पोल में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्‍यवाणी की गई है। इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 87-99 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस और उसके सहयोगियों को 21-30 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं। सर्वे के मुताबिक अन्‍य के खाते में 1-8 सीटें जा सकती हैं।

इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। बीजेपी को 35 फीसदी और जेडीएस को 17 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है।

कर्नाटक विधान सभा की 224 में से  222 सीटों पर आज मतदाताओं ने कुल 70 फीसदी मतदान किए हैं।

बॉम्बे कर्नाटक में बीजेपी का परचम

बॉम्बे कर्नाटक इलाके की 50 सीटों में बीजेपी को 30, कांग्रेस को 18 और जेडीएस को एक सीट मिलने के आसार हैं।

तटीय-पहाड़ी इलाके में बीजेपी का जलवा

कर्नाटक के तटीय और पहाड़ी इलाकों में बीजेपी का दबदबा  है। 19 सीटों में से बीजेपी को13 और कांग्रेस को 06 सीटें मिलने के आसार हैं। जेडीएस को इस इलाके में एक भी सीट मिलने के आसार नहीं हैं।

पुराने मैसूर में कांग्रेस का दबदबा

पुराने मैसूर में कांग्रेस को 33, बीजेपी को 11 और जेडीएस को 20 सीट मिलने के आसार

बेंगेलुरु सिटी में कांग्रेस-15, बीजेपी-10, जेडीएस-1 सीट पर जीत सकती है।

पूर्व पीएम एच डी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस को तीसरे नंबर पर आने की उम्मीद जताई गई है। सर्वे के मुताबिक जेडीएस को 22 से 30 सीटें मिलने के आसार हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के सर्वे में कांग्रेस को 106 से 118 सीटें मिलती हुई बताई गई हैं, जबकि बीजेपी को नंबर दो पर बताया गया है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 79 से 92 सीट मिल सकती है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के सर्वे में कांग्रेस को 106 से 118 सीटें मिलती हुई बताई गई हैं, जबकि बीजेपी को नंबर दो पर बताया गया है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 79 से 92 सीट मिल सकती है।

बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के सर्वे में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उसे कुल 41 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।

Advertisements